देश में ई-कामर्स कम्पनियों का व्यापार तेज़ी से बढ़ रहा है



हमारे देश में सामानयतः त्योहारी मौसम में बाज़ार में रौनक़ बहुत बढ़ जाती है। देश में ई-कामर्स कम्पनियों ने इस वर्ष नवरात्री, दशहरा एवं दीपावली के दौरान की बिक्री में बहुत बढ़े इज़ाफ़े को अंजाम दिया है। ई-कामर्स कम्पनियों की बिक्री में हुई इस बम्पर वृद्धि को काफ़ी अहमियत दी जा रही है। यह बम्पर बिक्री ऐसे समय पर हुई है जब कहा जा रहा है कि देश में लोग पैसा ख़र्च नहीं कर रहे हैं।


देश में बड़ी तेज़ी के साथ डिजीटलीकरण हो रहा है। मोबाईल फ़ोन पर अब उत्पाद ख़रीद की सुविधा उपलब्ध हो गयी है। अतः लोग ब्रिक-मोरटर ख़रीद से ऑनलाइन ख़रीद की ओर जा रहे हैं। अच्छी डील्ज़ मिल रही हैं। घर पहुँच डिलीवरी हो रही है। युवा वर्ग तो बहुत पहिले से आन-लाइन ख़रीद के प्रति आकर्षित था, अब अधेड़ उम्र के लोग भी इस प्लेटफ़ॉर्म पर शिफ़्ट हो रहे हैं। दूसरे एवं तीसरे दर्जे के शहर भी अब तेज़ी से ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर जा रहे हैं। 


दरसल, देश में अब लोग आन-लाइन ख़रीद के फ़ायदे देखने लगे हैं। जैसे, जब घर पहुंच सेवा उपलब्ध हो रही है तो ख़रीददारी करने के लिए बाहर क्यों जाएं। यदि बाहर मार्केट में जाना है तो आधा घंटा दुकान पर पहुंचने में लगता है। आजकल मार्केट में भीड़ अधिक होने के कारण वाहन को पार्क करने में परेशानी आती है। वाहन पार्किंग के लिए पैसे भरने होते हैं। बाज़ारों में भीड़ भी अत्यधिक होने लगी है। रोड पर ट्राफ़िक जाम की दिक्कत होने लगी है। इसके विपरीत, ऑनलाइन ख़रीददारी से समय की बचत हो रही है, पट्रोल के ख़र्च की बचत हो रही है, कार पार्किंग के ख़र्च की बचत हो रही है। ग्राहकों को ऑनलाइन ख़रीददारी में उत्पाद का विकल्प बहुत ज़्यादा मिल रहा है अन्यथा विभिन्न उत्पादों के लिए अलग-अलग दुकानों पर जाना पड़ सकता है। वेबसाइट पर उत्पाद के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से मिल जाती है। साथ ही, ई-कामर्स कम्पनियां बहुत सारी छूट, बहुत सारी स्कीम, उपलब्ध करा रही हैं। तुलनात्मक रूप से बहुत कम क़ीमत पर उत्पाद मिल रहा है। इसलिए उपभोक्ता लौट के आ रहा है। यदि उत्पाद की क़ीमत तुलनात्मक रूप से कम रहेगी तो उपभोक्ता उत्पाद को ख़रीदना चाहेगा।  


ऑनलाइन हुई बिक्री के पिछले वर्षों के आंकड़े बताते हैं कि 91 प्रतिशत नए ग्राहक छोटे शहरों के हैं। और 3 टायर और 4 टायर शहरों में ऑनलाइन बिक्री के बारे में प्रतिक्रिया काफ़ी अच्छी हैं। इसका मुख्य कारण है, देश के गावों तक में नेट की सुविधा आसानी से उपलब्ध होना। दूसरे, आज मोबाइल फ़ोन और स्मार्ट फ़ोन का क़रीब क़रीब सभी नागरिकों के पास  उपलब्ध होना। नेट उपलब्धता की स्पीड भी बहुत अच्छी हो गई है। तीसरे, छोटे शहरों में विभिन्न उत्पादों की उपलब्धता कम होना इसके विपरीत ऑनलाइन पर तरह-तरह के उत्पादों की बहुतायत में उपलब्धता रहती है। आजकल उपभोक्ता की पसंद भी बहुत बढ़ गई है। 


आजकल देश में बड़ी-बड़ी ई-कामर्स कम्पनियां ग्राहकों को आसान किश्तों में सामान बेच रहे हैं और वो भी बग़ैर किसी ब्याज के। ग्राहकों को आसानी से ऋण स्वीकृत कर देते हैं। ग्राहक के लिए बहुत आसानी हो गई है। कम्प्यूटर, टीवी, फ्रिज, स्कूटर, कार, आदि आसान किश्तों में उपलब्ध हैं। अब तो क्रेडिट कार्ड पर भी ईएमआई की सुविधा मिल रही है। पाइंटस मिल रहे हैं। उपभोक्ता के लिए पूरी डील को बहुत ही आकर्षक बनाकर पेश किया जा रहा है। जिसके कारण छोटे छोटे शहरों एवं गावों से भी उपभोक्ता ऑनलाइन कम्पनियों की ओर आकर्षित हो रहे हैं।  


ई-कामर्स कम्पनियों ने देश के उपभोक्ताओं की रुचि के बारे में डेटाबेस तैयार कर लिया है जिसके आधार पर उन्हें पता चल जाता है कि किस ग्राहक की क्या पसंद है, उसी हिसाब से ये लोग ग्राहकों को उत्पाद के विकल्प उपलब्ध कराते हैं। ग्राहक की, इन कम्पनियों के प्रति, निष्ठा उत्पन्न कर लेते हैं। उत्पाद चुनने में ग्राहक की बहुत मदद करते हैं। उत्पाद के बारे में सारी उलझने समाप्त कर देते हैं। ई-कामर्स कम्पनियां ख़रीदे गए उत्पाद वापसी की भी सुविधा देती हैं। अमेरिका में तो ख़रीदे गए उत्पाद को 30 दिन तक भी वापिस किया जा सकता है और ई-कामर्स कम्पनियां बग़ैर कोई कारण बताए आसानी से उत्पाद वापिस ले लेती हैं।


परंतु, देश में ई-कामर्स कम्पनियों से ख़रीद का चलन देश के छोटे छोटे दुकानदारों के लिए कोई अच्छा संकेत नहीं है। देश में यदि छोटी दुकानों पर बिक्री ख़त्म होगी तो ये दुकानें बंद हो जाएंगी। शहरों एवं गावों में रोज़गार का बहुत बड़ा साधन चला जाएगा। इस पर गम्भीरता से विचार किया जाना आवश्यक है। हालांकि ऑनलाइन व्यापार के बढ़ने से मौसमी रोज़गार के अवसर बढ़े हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि देश में हाल ही में हज़ारों  नए रोज़गारों का सृजन हुआ है। 


ऑनलाइन प्लैट्फ़ॉर्म पर ई-कामर्स कम्पनियां अपना माल तो बेच ही रही हैं, साथ ही, ग्रामीण इलाक़ों एवं छोटे शहरों में कई दुकानदारों का माल भी बेच रही हैं। कई उत्पादक कम्पनियां भी सीधे ही अपना माल ग्राहकों को ऑनलाइन प्लेटफ़ार्म पर बेच पा रही हैं। अतः देखा जाय तो व्यापक स्तर पर मौक़ा तो सभी को मिल रहा है। आज गुजरात का एक ग्राहक नोर्थईस्ट के उत्पादों को सीधे ही ख़रीद रहा है। देश की अर्थव्यवस्था आज  समेकन की प्रक्रिया के दौर से गुज़र रही है और फिर बदलाव तो प्रकृति का नियम है इसे रोका नहीं जा सकता है। अतः छोटे-छोटे दुकानदारों को भी देखना होगा कि इस विस्तारित नेटवर्क का फ़ायदा किस प्रकार उठा सकते है। 


5 लाख विक्रेता से अधिक विक्रेता एवं 600 से ज़्यादा शहरों के दुकानदार ऑनलाइन प्लैट्फ़ॉर्म पर ई-कामर्स कम्पनियों से जुड़े हैं। कई महिलाएं विक्रेता भी जुड़ी हैं एवं कई शिल्पकार भी जुड़े हैं। सम्भावनाएं सबके लिए बढ़ रही है, ऐसा पहिले सोचा नहीं जा सकता था। नेट पर चले जाईए और पूरी दुनिया में अपना उत्पाद दिखाईए। कोई दुकान खोलने की ज़रूरत ही नहीं रही है। देश में युवाओं को इस व्यवस्था का फ़ायदा लेना चाहिए। वे उद्यमकर्ता बन सकते हैं। अपने शौक़ को व्यापार में बदल सकते हैं। 


देश में चूंकि क्रेडिट एवं डेबिट कार्ड्ज़ का चलन बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है अतः अब छोटे छोटे दुकानदारों को भी ग्राहकों को आकर्षक ऑफ़र देने चाहिए एवं भुगतान हेतु क्रेडिट एवं डेबिट कार्ड्ज़ स्वीकार करने चाहिए।। आज हर व्यक्ति कार्ड से भुगतान करना चाह रहा है। इससे रोकड़ में व्यापार कम होता जाएगा। यह देश हित में भी है क्योंकि मुद्रा के चलन के कम होने से देश में जाली मुद्रा का चलन भी बंद होगा। सारा व्यापार टैक्स नेट पर आ जाएगा। करों की चोरी पर रोक लग जाएगी। विकसित देशों में लगभग पूरा व्यापार ही कार्ड से भुगतान पर चलता है। हमारे ही देश के कई बड़े शहरों यथा मुंबई में सब्ज़ी एवं फलों के छोटे छोटे व्यापारी एवं ठेले पर उत्पाद बेचने वाले भी कार्ड के माध्यम से भुगतान प्राप्त करने लगे हैं। 


छोटे-छोटे व्यापारियों को उत्पाद बेचने के बाद की सेवाओं पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। व्यक्तिगत सम्बन्धों को मज़बूत कर इसका फ़ायदा उठाना चाहिए। कुल मिलाकर, प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए आज ग्राहकों को संतुष्ट रखना अति आवश्यक है।